Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Pages

ब्रेकिंग

latest

ओमीक्रॉन को लेकर सख्ती शरू, यहां लगा लॉकडाउन….

ब्रुसेल्स/नई दिल्ली। कोरोना वायरस के ओमिक्रॉन वैरिएंट का जाल क्रिसमस से पहले ही दुनिया को बड़ी तेजी से अपने जाल में जकड़ता जा रहा है। करीब ...



ब्रुसेल्स/नई दिल्ली। कोरोना वायरस के ओमिक्रॉन वैरिएंट का जाल क्रिसमस से पहले ही दुनिया को बड़ी तेजी से अपने जाल में जकड़ता जा रहा है। करीब 92 देशों में दस्तक के बीच यह वैरिएंट यूरोप के अधिकांश देशों में फैलना शुरू कर चुका है। ब्रिटेन में ओमिक्रॉन से 12 लोगों की मौत हो चुकी है जबकि 104 लोग अस्पताल में भर्ती हैं। इस बीच, यूरोपीय देशों में सख्ती व नीदरलैंड में लॉकडाउन लागू हो गया है।

ब्रिटेन के उप प्रधानमंत्री डॉमिनिक रॉब ने सोमवार को बताया कि इसी देश में ओमिक्रॉन से मौत का पहला मामला सामने आया था और अब तक 12 लोग इस नए वैरिएंट की वजह से मारे जा चुके हैं। देश में ओमिक्रॉन वैरिएंट के एक दिन में 12,133 मामलों को देखते हुए ब्रिटिश कैबिनेट ने सोमवार को सख्त लॉकडाउन प्रतिबंधों के विकल्पों पर विचार किया। ब्रिटेन में ओमिक्रॉन के अब तक 37,101 मामलों की पुष्टि हो चुकी है।

संभावना है कि ब्रिटेन में क्रिसमस के बाद दो सप्ताह का लॉकडाउन लगाया जाएगा। जबकि जर्मनी और फ्रांस ने भी इस वैरिएंट से बचाव के लिए सख्ती शुरू कर दी है। ब्रिटेन और यूरोपीय देशों में क्रिसमस से ठीक पहले त्यौहार की भीड़ रोकने और नए वैरिएंट को फैलने से रोकने के तहत प्रतिबंधात्मक उपाय किए जा रहे हैं। नीदरलैंड में सख्त लॉकडाउन लागू हो गया है।

इस्राइल ने यात्रा प्रतिबंध सूची में अमेरिका, कनाडा व जर्मनी समेत 10 देश जोड़े

इस्राइल ने सोमवार को ओमिक्रॉन वैरिएंट के प्रसार को देखते हुए अमेरिका, कनाडा और जर्मनी समेत 10 देशों को अपनी नो-फ्लाई सूची में जोड़ते हुए यात्रा प्रतिबंध लगा दिए हैं। इस संबंध में देश के भीतर 175 लोगों के ओमिक्रॉन वैरिएंट से संक्रमित होने का हवाला दिया गया।

यात्रा प्रतिबंध की सूची में शामिल अन्य देश बेल्जियम, कनाडा, जर्मनी, हंगरी, इटली, मोरक्को, पुर्तगाल, स्विट्जरलैंड और तुर्की हैं। इसके साथ ही अमेरिका उन यूरोपीय देशों और अन्य देशों की सूची में शामिल हो गया है, जहां इस्राइली नागरिकों के यात्रा करने पर पाबंदी है और इन देशों से आने वाले यात्रियों को पृथक वास में रहना होगा।

अफ्रीका में 91.55 लाख पार हुए कोरोना मामले

अफ्रीकी सेंटर फॉर डिसीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन (अफ्रीका सीडीसी) ने कहा है कि क्षेत्र में कोविड-19 के मामले 91.55 लाख तक हो गए हैं जबकि महाद्वीप में मरने वालों की संख्या 2.25 लाख तक हो गई है। अफ्रीका सीडीसी ने कहा, दक्षिण अफ्रीका, मोरक्को, ट्यूनीशिया और इथियोपिया इस महाद्वीप पर सबसे ज्यादा मामले वाले देशों में से हैं।

बूस्टर खुराक की अवधि घटाने पर विचार

ओमिक्रॉन वैरिएंट से संक्रमण में नई उछाल को रोकने के लिए कई देश कोविड-19 की बूस्टर खुराक का प्रतीक्षा समय छह माह से घटाकर तीन माह करने पर विचार कर रहे हैं। वैज्ञानिकों का कहना है कि यह संस्करण कोरोना के डेल्टा स्वरूप से भी ज्यादा तेजी से फैल रहा है। ऐसे में जल्द ही बूस्टर खुराक देने से सुरक्षा का स्तर बढ़ाया जा सकता है। स्पेन और लिथुआनिया ने बुजुर्गों या कमजोर लोगों के लिए बूस्टर डोज की पेशकश कर दी है। डब्ल्यूएचओ ने भी कहा है कि इस काम में तेजी लाना होगी।

No comments