Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Pages

ब्रेकिंग

latest

634 रुपये में मिलेगा यह LPG सिलेंडर, लाने और ले-जाने में भी नहीं होगी दिक्‍कत, चेक करें डिटेल्‍स

नई दिल्‍ली. घरेलू गैस कंपनियों भी अब जमाने के साथ बदलने लगी है. कंपनियों ने अब घरेलू गैस सिलेंडरों में भी बदलाव शुरू कर दिया है. सामान्‍य ग...



नई दिल्‍ली. घरेलू गैस कंपनियों भी अब जमाने के साथ बदलने लगी है. कंपनियों ने अब घरेलू गैस सिलेंडरों में भी बदलाव शुरू कर दिया है. सामान्‍य गैस सिलेंडर के अलावा अब वे कंपोजिट गैस सिलेंडर (Composite Gas Cylinder) भी देने लगी है. वजन में हल्‍का यह सिलेंडर दिल्ली में 634 रुपये में खरीदा जा सकता है. जयपुर के उपभोक्‍ताओं को इसके 637 रुपए चुकाने होंगे.

कंपोजिट गैस सिलेंडर में 10 किलोग्राम गैस आती है. कंपोजिट सिलेंडर (Composite Gas Cylinder) पारदर्शी होता है. कम वजन होने के कारण इसे एक जगह से दूसरी जगह लाने ले जाने में आसानी होती है. जिन घर में गैस कम खर्च होती है, उनके लिए यह बहुत उपयोगी है.

कंपोजिट सिलेंडर लोहे के सिलेंडर के मुकाबले 7 किलो हल्का है. अभी जो घरेलू सिलेंडर उपयोग में लिया जा रहा है उसका भार 17 किलोग्राम है. कंपोजिट सिलेंडर हल्‍का जरूर है पर यह मजबूत है. इसमें थ्री-लेयर हैं. अब 10 किलो के कंपोजिट सिलेंडर में 10 किलो ही गैस होगी. इस तरह इसका कुल भार 20 किलोग्राम होगा. वहीं आम लोहे वाला सिलेंडर वजन में 30 किलो से ऊपर का होता है.

अलग-अलग शहरों में ये हैं कंपोजिट सिलेंडर के रेट
इंडियन ऑयल (Indian Oil) के अनुसार 10 किलोग्राम गैस वाला कंपोजिट गैस सिलेंडर मुंबई में 634 में खरीदा जा सकता है. कोलकाता में इसका रेट 652 है और चैन्‍नई में यह 645 रुपए का पड़ता है. लखनऊ में इसके लिए उपभोक्‍ता को 660 रुपये चुकाने होंगे. पटना में इसकी कीमत लगभग 697 रुपए है. इन्‍दौर में इसे 653 रुपये में खरीदा जा सकता है. भोपाल में कंपोजिट गैस सिलेंडर 638 रुपए में मिलेगा. गोरखपुर में इसकी कीमत 677 रुपए रखी गई है.

No comments