Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Pages

ब्रेकिंग

latest

पीएम मोदी के उत्तराखंड दौरे में परोसेंगे ‘पहाड़ी’ व्यंजन

  पिथौरागढ़ । पीएम नरेंद्र मोदी के उत्तराखंड के प्रस्तावित दौरे को लेकर प्रशासन की ओर से तैयारियां भी शुरू कर दी गईं हैं। पिथौरागढ़ जिले में...

 

पिथौरागढ़ । पीएम नरेंद्र मोदी के उत्तराखंड के प्रस्तावित दौरे को लेकर प्रशासन की ओर से तैयारियां भी शुरू कर दी गईं हैं। पिथौरागढ़ जिले में भ्रमण पर आ रहे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को प्रशासन पहाड़ी व्यंजन परोसने की तैयारी कर रहा है। इसके लिए आंगनबाड़ी कार्यकत्रियों से स्थानीय उत्पादों से निर्मित पकवान तैयार करवाए गए हैं। कार्यकत्रियों ने मडुवे के केक से लेकर मक्के का हलवा, भटिया, चुड़कानी सहित 15से अधिक तरह के व्यंजन तैयार किए हैं। अब उक्त पकवानों में से ही अधिकारी कुछ व्यंजनों का चुनाव कर पीएम मोदी के परोसेगे। जिले में इन दिनों जिला मुख्यालय से लेकर चीन सीमा तक प्रधानमंत्री के दौरे को लेकर प्रशासन तैयारी में जुटा हुआ है। कहीं सड़कों पर डामरीकरण का कार्य किया जा रहा है तो कहीं दीवारों में रंग रोगन कर कुमाउंनी संस्कृति को उकेरा जा रहा है। इसके साथ ही प्रशासन ने पीएम के खानपान को लेकर भी अपनी तैयारी तेज कर दी हैं। नगर के टकाना स्थित विकास भवन सभागार में बीते दिनों प्रशासन ने व्यंजन प्रदशनी का आयोजन किया। उक्त प्रदर्शनी में प्रशासन ने आंगनबाड़ी कार्यकत्रियों से स्थानीय स्तर पर होने वाले उत्पाद मडुवा, बाजरा, कुट्टू, भट्ट, गहत, झिंगोरा, मक्का आदि से तरह-तरह के पकवान बनाए। कार्यकत्रियों ने मडुवे का केक भी तैयार किया। स्वयं डीएम रीना जोशी ने प्रदर्शनी का निरीक्षण कर व्यंजनों के बारे में जानकारी ली। फिलहाल अभी प्रधानमंत्री को कौन-कौने से व्यंजन परोसे जाएंगे इसका चुनाव नहीं किया गया है।

पहाड़ी व्यंजनों को मिलेगी नई पहचान
प्रधानमंत्री मोदी को पहाड़ी व्यंजन परोसे जाने को अधिकारी स्थानीय स्तर पर होने वाले उत्पादों को नई पहचान के तौर पर देख रहे हैं। अधिकारियों का कहना है कि पहाड़ी व्यंजन पौष्टिक तत्वों का खजाना है। अगर पीएम मोदी को उक्त व्यंजन परोसे जाएंगे तो इससे पहाड़ी उत्पादों को नई पहचान मिलेगी।

इन व्यंजनों में से होना है चुनाव
गहत की चुड़कानी, गहत के डुबके, काले भट्ट का भटिया, मडुवे की रोटी, मडुवे का केक, मडुवे की बर्फी, मडुवे के रोल, मक्के का हलवा, झंगोरे की खीर, मडुवे के लड्डू, भांग और दाड़िम की चटनी, कट्टू की बर्फी, बाजरे के लड्डू, आलू-चने की बर्फी, मक्का और केले के पकौड़े आदि।

पीएम के प्रस्तावित दौरे को देखते हुए आंगनबाड़ी कार्यकत्रियों से स्थानीय स्तर पर होने वाले उत्पादों से पहाड़ी व्यंजन तैयार करवाए गए हैं। इन्हीं व्यंजनों में से ही कुछ का चुनाव किया जाना है। अभी व्यंजनों का चुनाव नहीं किया गया है। 
डॉ. निर्मल सिंह बसेड़ा, सीडीपीओ, बाल विकास पिथौरागढ़।

आदि कैलास धाम की होगी अलग पहचान टम्टा
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के दौरे से आदि कैलास धाम पर्यटन के क्षेत्र में अलग पहचान बनाएगा। यहां पहुंचे सांसद अजय टम्टा ने पत्रकार वार्ता के दौरान यह बात कही। कहा कि पीएम के दौरे को लेकर आमजन में खासा उत्साह है। सांसद टम्टा ने पत्रकार वार्ता की। उन्होंने कहा कि आगामी 11अस्तूबर को ज्योलिंकांग से पार्वती कुंड, आदि कैलास दर्शन का प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का दौरा प्रस्तावित है।

बताया कि आदि कैलाश और पार्वती कुंड तक मोटर मार्ग का निर्माण कार्य किया गया है। उन्होंने कहा कि जागेश्वर धाम, मायावती आश्रम, आदि कैलास को कुमाऊं के तीर्थाटन पर्यटन सर्किट के रूप में विकसित करने का कार्य किया जा रहा है। ताकि विश्व भर के लोग धार्मिक पर्यटन के लिए यहां पहुंच सकें।

सांसद टम्टा ने कहा कि सीमांत से हवाई सेवा भी जल्द शुरू की जाएगी। कुछ तकनीकी दिक्कतों के चलते हवाई सेवा नहीं शुरू हो पाई है। उन्होंने सीमांत में पासपोर्ट कार्यालय को लेकर कार्रवाई की बात भी कही। कहा कि भूमि संबधित दिक्कत दूर करने के प्रयास किए जा रहे हैं।

प्रशासन ने पीएम के दौरे को लेकर निरीक्षण किया
चंपावत जिले के लोहाघाट में पीएम मोदी के संभावित दौरे को लेकर प्रशासन की टीम ने निरीक्षण किया। डीएम नवनीत पांडेय के नेतृत्व में टीम ने ऋषेश्वर मंदिर से एसएसबी कैंप तक बाजार को देखा। उन्होंने व्यापारियों और लोगों ने नगर को साफ रखने की अपील की।

शनिवार देर सायं डीएम नवनीत पांडेय ने विभिन्न विभागीय अधिकारियों और जनप्रतिनिधियों के साथ नगर का निरीक्षण किया। डीएम ने हर दुकान और नगर में खाली स्थानों को सजाने को कहा। उन्होंने एनएच खंड के अधिकारियों को अधूरे कार्य पूरा करने के निर्देश दिए। लोनिवि को मायावती आश्रम जाने वाली सड़क दुरुस्त करने को कहा।

पालिकाध्यक्ष गोविंद वर्मा ने कहा कि पीएम का दौरा लोहाघाट के लिए मिसाल बनेगा। उन्होंने व्यापारियों और लोगों से घरों और दुकानों को सजाने की अपील की। निरीक्षण में एडीएम हेमंत वर्मा, एसडीएम रिंकू बिष्ट, तहसीलदार विजय गोस्वामी, लोनिवि के ईई संजय चौहान, एनएच क्रे इई सुनील कुमार, ईओ अशोक अधिकारी, व्यापार मंडल अध्यक्ष भैरव राय, दीप जोशी रहे।

No comments